Home ताजा खबर चीन समेत दूसरे देशों में नवंबर में फ‍िर फैलेगा कोरोना वायरस, विशेषज्ञों ने जारी की चेतावनी

चीन समेत दूसरे देशों में नवंबर में फ‍िर फैलेगा कोरोना वायरस, विशेषज्ञों ने जारी की चेतावनी

1 second read
0
0
119

एक ओर लोग कोरोना से निजात पाने के लिए उंगलियों पर दिन गिन रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर विशेषज्ञों की एक चेतावनी ने होश उड़ा देने का काम किया है। चीन के सर्वोच्च चिकित्सा विशेषज्ञों ने कहा कि इस साल नवंबर में चीन और अन्य देशों में कोरोना वायरस के संक्रमण का दूसरा दौर शुरू हो सकता है। यह चेतावनी ऐसे समय में दी गई है जब चीन तीन महीने का लॉकडाउन खुलने के बाद वहां हालात सामान्य हो गए हैं। इससे पहले विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन भी कह चुका है कि कोरोना से छुटकारा तो वक्‍सीन ही दिला सकती है।

शंघाई में वैश्विक महामारी कोविड-19 के नैदानिक विशेषज्ञ दल के प्रमुख झांग वेनहांग ने गुरुवार को पीड़‍ित देशों को चेताते हुए कहा कि उन्हें इस महामारी के प्रति लंबे समय तक सतर्क रहना होगा। चूंकि यह बीमारी नवंबर में फिर से जोर पकड़ सकती है। संभवत: बसंत के मौसम तक इन देशों को कोरोना का निदान मिल जाए। लेकिन उसके बाद नवंबर में यह महामारी नए सिरे से पांव पसार सकती है। झांग वेनहांग ने बताया कि चीन के लिए दोबारा फैलने वाले संक्रमण से निपटना ज्यादा मुश्किल नहीं होगा। तब अब जितने सख्त कदम भी नहीं उठाने पड़ेंगे।

चीन की सर्वोच्च स्वास्थ्य एजेंसी का कहना है कि इस साल 14 जनवरी को प्रांतीय अधिकारियों को नोवल कोरोना वायरस के बारे में पता चलने के बावजूद अगले छह दिनों तक चीनी जनता को इस महामारी से आगाह नहीं किया गया था। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के आंतरिक दस्तावेजों के अनुसार राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने आम जनता को सातवें दिन 20 जनवरी को आम जनता को इससे आगाह किया था।

चीन ने रूस की सीमा पर अपने दो शहरों में कोरोना का संक्रमण अत्यधिक बढ़ने पर मेडिकल स्टाफ और चिकित्सकीय सामग्री को विमान से भेजा है। वहां बाहर से आए मरीजों के इलाज के लिए एक मोबाइल अस्पताल भी भेजा है। चीन में रूस से लगी उत्तर-पूर्व की सीमा पर चीनी नागरिकों में संक्रमण बहुत तेजी से फैल गया है। दावा किया जा रहा है कि यह चीनी नागरिक अन्य देशों से यात्रा करके लौटे हैं। वहां पर कोरोना संक्रमण के 46 मामले बताए जा रहे हैं। 

Load More By Bihar Desk
Load More In ताजा खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

जेपी के विकास मॉडल से दूर होगी बेरोजगारी, अगले वर्ष पांच जून को होगा राष्ट्रीय आयोजन

मुजफ्फरपुर । लोकनायक जयप्रकाश के मुशहरी आगमन के 50 साल पूरा होने पर विचार गोष्ठी का आयोजन …