Home उत्तर प्रदेश वाराणसी में चार नए पॉजिटिव मरीज मिलने के साथ ही हॉटस्‍पॉट की संख्‍या 58

वाराणसी में चार नए पॉजिटिव मरीज मिलने के साथ ही हॉटस्‍पॉट की संख्‍या 58

0 second read
0
0
182

वाराणसी । जिले में गुरुवार को प्रसूता समेत चार कोरोना पॉजिटिव मिले। शहर और ग्रामीण क्षेत्र में तीन नए और हॉटस्पाट बन गए। कोरोना वायरस की चपेट में अब तक 126 लोग आ चुके जिनमें से चार लोगों की मौत हो चुकी है। 77 लोग स्वस्थ्य होकर घर जा चुके हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या 45 है।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि बीएचयू लैब से कोरोना से मिली रिपोर्ट में चार पॉजिटिव आए हैं। वाराणसी में अब कुल हॉटस्पाट की संख्या 58 हो गई है। 20 हॉटस्पाट ग्रीन जोन में आ चुके हैं जबकि एक्टिव हॉटस्पाट की संख्या 33 है।

प्रसव के लिए बीएचयू में भर्ती हुई थी बिहार की महिला

चार पॉजिटिव मरीजों में एक 23 वर्षीय महिला बिहार के रोहतास जिले की रहने वाली है। महिला प्रसव के लिए बीते 19 मई को बीएचयू में भर्ती हुई थी। प्रसव के बाद मां एवं बच्चे दोनों स्वस्थ हैं। इलाज कर रहे डॉक्टर के अनुसार मां को कोविड आइसोलेशन वार्ड में एवं बच्चे को मां से अलग एलआइसीयू में भर्ती किया गया है। नवजात का भी सैंपल लिया जाएगा। प्रसव प्रक्रिया में लगे मेडिकल स्टाफ को क्वारंटाइन कर दिया गया है।

मुंबई में करता था सजावट का काम, कोरोना लेकर घर आया

भेलूपुर थाना क्षेत्र के शंकर धाम कॉलोनी, कबीर नगर का रहने वाला 27 वर्षीय युवक भी कोरोना संक्रमित निकला। युवक मुंबई में शादी व अन्य आयोजनों में सजावट का कार्य करता था। लॉकडाउन के बाद 16 मई को ट्रेन से मुंबई से वाराणसी आया था। स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान शक होने पर नमूना लेकर बीएचयू भेजा गया था। युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही कालोनी को हॉटस्पाट घोषित करते हुए लोगों के आवागमन पर प्रतिबंध लगा दिया।

खुद से पहुंचा बीएचयू, निकला संक्रमित

तीसरा कोरोना संक्रमित 30 वर्षीय युवक चेतगंज थाना क्षेत्र में तुलसी कुआं हंकारटोला का रहने वाला है।  यह अपने घर पर वाशर बनाने का कार्य करता है। बुखार और कफ की समस्या होने पर युवक बीएचयू की फ्लू ओपीडी में जांच कराने पहुंचा। कोरोना के लक्षण मिलने पर उसका सैंपल लिया गया। रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही मुहल्ले को हॉटस्पाट घोषित कर दिया गया। युवक किसके संपर्क में आकर संक्रमित हुआ, उससे हाल के दिनों में मिलने वालों की सूची तैयार की जा रही है।

दिल्ली से ट्रेन से आया, स्क्रीनिंग में रिपोर्ट आई पॉजिटिव

रोहनिया थाना क्षेत्र के औढ़े गांव का 19 वर्षीय युवक दिल्ली में रहकर एसएससी की तैयारी कर रहा था। 17 मई को ट्रेन से दिल्ली से वाराणसी आया था। यहां आने पर उसकी स्क्रीनिंग कराई गई थी। युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अब उस बोगी में सफर कर रहे अन्य यात्रियों की सूची तैयार कराई जा रही। गांव को हॉटस्पाट घोषित कर दिया गया है।

सात ने कोरोना को हराया, पहुंचे अपने घर

कोरोना वायरस की चपेट में आकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में भर्ती सात मरीजों की फॉलोअप सैंपल रिपोर्ट निगेटिव आने पर उन्हेंं स्वस्थ घोषित करते हुए डाक्टरों ने डिस्चार्ज कर दिया। कोरोना को हराने वाले मरीजों में दो मदनपुरा हॉटस्पॉट्स से, तीन पोस्टमैन के परिवार से और दो होटल कारोबारी के परिवार  परिवार लल्लापुरा हॉटस्पॉट से संबंधित है।

33 हॉटस्पाट रेड जोन में

नए-नए क्षेत्रों में कोरोना संक्रमितों के मिलने का सिलसिला लगातार शुरू होने से हॉटस्पाट की संख्या लगातार बढ़ रही। गुरुवार को शंकर धाम कॉलोनी थाना भेलूपुर, तुलसी कुआं बेनियाबाग थाना चेतगंज, औढ़े रोहनिया नए हॉटस्पाट मिलाकर कुल संख्या 58 हो गई है। 58 में से 20 हॉटस्पॉट ग्रीन जोन में, पांच आरेंज और 33 रेड जोन में हैं। एक्टिव हॉटस्पॉट की संख्या 38 है।

Load More By Bihar Desk
Load More In उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

जेपी के विकास मॉडल से दूर होगी बेरोजगारी, अगले वर्ष पांच जून को होगा राष्ट्रीय आयोजन

मुजफ्फरपुर । लोकनायक जयप्रकाश के मुशहरी आगमन के 50 साल पूरा होने पर विचार गोष्ठी का आयोजन …