Home पटना बिहार : UPSC में मिडिल क्लास परिवार के लड़कों का कमाल, टॉप 10 में 3 ‘बिहार के लाल’

बिहार : UPSC में मिडिल क्लास परिवार के लड़कों का कमाल, टॉप 10 में 3 ‘बिहार के लाल’

3 second read
0
0
206

पटना : सिविल सेवा परीक्षा 2020 का परिणाम जारी कर दिया गया है, जिसमें एक बार फिर बिहार के लालों का कमाल देखने को मिला। आपको बता दें कि UPSC के टॉप 10 में से 3 अभ्यर्थी बिहार से ही हैं। कटिहार के शुभम कुमार को पहला स्थान मिला। इसके अलावा दूसरे अभ्यर्थियों ने भी सफलता हासिल की। परीक्षा में कुल 761 उम्मीदवार पास हुए हैं, जिनमें 545 लड़के और 216 लड़कियां हैं।

कटिहार के रहनेवाले UPSC टॉपर शुभम कुमार

यूपीएससी में टॉप करने वाले शुभम कुमार की इच्छा है कि उन्हें बिहार कैडर ही दिया जाए। शुभम ने बताया कि वह चाहते हैं कि वो बिहार में रहकर विकास के लिए काम करें। उन्होंने कहा कि अगर उन्हें बिहार कैडर नहीं दिया जाता है तो वे मध्य प्रदेश में काम करना पसंद करेंगे। शुभम के पिता देवानंद सिंह ने बताया कि वो शुरू से ही काफी टैलेंटेड था। पढ़ाई के प्रति लगन देखकर उन्होंने हर संभव प्रयास किया कि कोई कमी न रहे। IAS की परीक्षा में ऑल इंडिया टॉप करने वाले शुभम फिलहाल इंडियन डिफेंस अकाउंट सर्विस में ट्रेनिंग कर रहे हैं। पूर्णिया से शुरुआती पढ़ाई करने वाले UPSC टॉपर शुभम कुमार ने बोकारो से 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद बॉम्बे आईआईटी से सिविल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की है। शुभम के पिता बैंक कैशियर की नौकरी करते हैं।

जमुई के प्रवीण कुमार को मिला 7वां स्थान

जमुई के रहनेवाले प्रवीण कुमार ने यूपीएससी परीक्षा में सातवां स्थान हासिल किया है। उनकी इस उपलब्धि से परिवार में खुशी का माहौल है। प्रवीण ने 2017 में आईआईटी कानपुर से बीटेक किया था। उसके बाद इंजीनियरिंग सर्विस की तैयारी की और 2019 में तीसरी रैंक हासिल की। फिर एक साल का गैप सिविल सर्विस एग्जाम के लिए लिया था। प्रवीण ने कहा कि उन्होंने कोई कोचिंग ज्वाइन नहीं किया। हालांकि, कई कोचिंग संस्थान के नोट्स लिए थे, लेकिन पढ़ाई खुद से की।

समस्तीपुर के सत्यम गांधी को 10वां रैक मिला

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) के सिविल सेवा 2020 के रिजल्ट में समस्तीपुर के सत्यम कुमार गांधी ने ऑल इंडिया में 10वां रैंक हासिल किया। परिणाम के बारे में खबर सुनते ही उनके पैतृक गांव पूसा के दिघड़ा में जश्न का माहौल है। सत्यम को बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। सत्यम गांधी ने राजनीतिक शास्त्र विषय से ग्रेजुएशन किया है। सत्यम के पिता अखिलेश कुमार डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय में वरीय तकनीकी सहायक हैं। माता मंजू कुमारी गृहिणी हैं। सत्यम ने पूसा केंद्रीय विद्यालय से 12वीं तक की पढ़ाई की। आगे की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से की। सत्यम ने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की है।

Load More By Bihar Ki Baat Desk
Load More In पटना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

बिहार में कांग्रेस का अजब संकट: जीते तो टिके, हारे तो गायब हो गए नेता…

पटना: बिहार में कांग्रेस (Bihar Congress) के लिए यह बड़ा अजीब संकट है। बड़े नाम वाले नेता …